10वीं के बाद भविष्य की नींव | Foundation of future after 10th

    Date:

    लेखक–कानाराम सिरवी (गुड़ा दुर्जन)
    Mobile No. : 8000029774, Insta : @kr_kanaram_seervi_8885  Facebook : Seervi Kanaram

    कक्षा 10वीं में अध्ययन कर रहे सभी विधार्थियों को उज्ज्वल भविष्य की कामना।

    म देखते हैं की सभी विद्यार्थी अपने बेहतर भविष्य को लेकर परेशान रहते है। सही विकल्प का चुनाव करना इतना आसान नही होता है, क्योकि यह चुनाव आपकी जीवन की पहली बुनियाद बनाने वाला होता है। इसीलिए शायद कहा जाता है की एक बेहतर चुनाव आधी सफलता के बराबर होता है।

    निर्णय लेने की क्षमता, भविष्य के लक्ष्य और सफल करियर की योजना, आपके इस चुनाव पर निर्भर है, इसलिए सावधानीपूर्वक और विवेक के साथ किसी भी सब्जेक्ट का चयन करे। क्योकि, लाइफ में अपने इच्छानुसार विषय चयन करने का समय 10वी से ही शुरू होता है।

    बदलते हुए वक्त को हमेशा ध्यान रखे

    इसलिए जरुरी है कि बदलते हुए वक्त को हमेशा ध्यान रखे और इसके साथ चलने की कोशिश करे ताकि आप अपने लाइफ में बेहतर करियर स्थापित कर सके। 10th क्लास के बाद आपको चुनाव करने का एक बेहतर मौका मिलता है। इसलिए, इस अवसर को एक अनोखी नींव तैयार करने में लगाइए ताकी आप एक अच्छी दिशा में अपना करियर बना सके।

    यह सच है कि एक ठोस निर्णय लेना बहुत मुश्किल काम है, अगर मुश्किलों को आसन करना है तो निर्णय तो लेना ही है, पर कैसे, उचित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त ज्ञान का होना बेहद जरुरी होता है।

    - Advertisement -

    सुझाव लेना और देना दोनों जरुरी

    मुश्किल तो यह उस स्थिती में और अधिक हो जाता है जब आपको अपने करियर के बारे में कुछ स्पष्ट ना हो, कि 10 वी के बाद क्या करना है या फिर कुछ खास मार्गदर्शन न हो, क्योकि सुझाव लेना और देना दोनों जरुरी है।
    इसलिए सावधान रहे क्योकि, ये निर्णय आपकी अंतिम निर्णय नही है आगे आपको और बड़े-बड़े निर्णय लेने है. इसलिए, सोच समझ कर किसी भी विषय के प्रति अपना स्पष्टीकरण करे।
    इसके बाद से बेहतर विकल्प के साथ करियर को एक सही दिशा-निर्देश प्राप्त होता है, ताकि विद्यार्थी जीवन सही दिशा में अपना प्रसार कर सके और जीवन को एक खुशनुमा मोड़ दे सके।
    विद्यार्थी अपनी रूचि, ताकत (Educational Skills), और फाइनेंसियल स्थिति के अनुरूप विषय का चयन करते है, जो दसवी के बाद बेहतरीन करियर विकल्प प्रदान करते है।
    क्लास 10 के बाद विषय मुख्यतः 3 केटेगरी में बटे होते है, पर इसमें कुछ प्रोफेशनल कोर्स भी होते है जिसे 10 वी के बाद करियर विकल्प के नजर से देखा जा सकता है।
      1. SCIENCE (विज्ञान)
      2. COMMERCE (वाणिज्य )
      3. ARTS (कला विज्ञान वर्ग)
      4. PROFESSIONAL COURSES ( प्रोफेशनल कोर्सेज)

    आप किस विषय से आगे पढ़ते है, ये महत्व नहीं रखता, महत्व यह रखता है कि आप किस स्ट्रीम में रूचि रखते है, क्योकि, तीनो स्ट्रीम्स अपने आप में महत्वपूर्ण है।

    आर्ट्स के माध्यम से विद्यार्थी देश के बड़े अधिकारी बन सकते है, जैसे आर्मी में, वकील, जज आदि, वैसे ही साइंस और कॉमर्स से भी एक अच्छा करियर तैयार किया जा सकता है. लेकिन इससे पहले विवेकपूर्ण तरीके से अपने कोर्स का चयन करे की आपके लिए कौन-सा स्ट्रीम परफेक्ट है। किसी भी प्रकार की असहजता महसूस होने पर तुरंत संपर्क करें कानाराम सिरवी (गुड़ा दुर्जन) से। नीचे आर्टिकल के अंत में मेरे संपर्क सूत्र दिए हुए हैं।

    सभी विषयों की विवरण में जानकारी

    1. विज्ञान वर्ग ( Science)

    विज्ञान सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीम है और विद्यार्थी द्वारा 10वी के बाद सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाला स्ट्रीम भी है, प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चो के करियर को लेकर परेशान रहते है, ताकि वो बड़ा बने, कुछ बड़ा करे, जो विज्ञानं (Science) से मुमकिन है, साइंस एक बेहतर करियर विकल्प प्रदान करता है ।जैसे, Engineering, Medical, और Computer science etc.

    Science स्ट्रीम लेने का सबसे बड़ा लाभ ये है की विज्ञान के विद्यार्थी अगर इसके साथ सामर्थ्य महसूस (comfortable feel) न कर रहे है, तो स्नातक स्तर (Graduate level) पर वो अपनी स्ट्रीम को आर्ट्स या कॉमर्स में से किसी भी विकल्प का चुनाव कर सकते है, जबकि Arts और Commerce के विद्यार्थी इस लाभ से बंचित रह जाते है।

    - Advertisement -

    इसमें निम्नलिखित विषय होते हैं।

      • Physics (compulsory)
      • Chemistry (compulsory)
      • Biology
      • Mathematics
      • Computer Science
      • Biotechnology

    इन सभी के साथ-साथ आपको कुछ इच्छुक विषय (Optional Subjects) का चुनाव करना होगा जैसे, Computer Science, बायोटेक्नोलॉजी, और Language Subject का भी चुनाव करना होता हैं।

    अगर आप Engineering में रुचिबद्ध है तो आपको PCM यानि (Physics, Chemistry, Mathematics) को चुनना होगा और अगर आप Medical में interested है तो आपको PCMB, (Phys, Chem, Maths,और Bio) को लेना होगा।

    2. वाणिज्य वर्ग (Commerce)

    कॉमर्स, भारत में 10वी के बाद दूसरी सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली विषय है विद्यार्थी भी कॉमर्स स्ट्रीम का चुनाव कर सकते है, क्योकि इसमें बहुत सारे करियर विकल्प होते है जैसे, Charted Accountant, Company secretory, Investment बैंकिंग, etc.

    - Advertisement -

    इसमें निम्नलिखित विषय होते हैं।

      • Accountancy
      • Economics
      • English
      • Business study
      • Organization of commerce
      • Mathematics
      • Information Practices
      • Statistics

    इस स्ट्रीम में Science की तरह ही भाषा विषय उपलब्ध होते है जो लेना अनिवार्य होता है, कॉमर्स एक इंटरेस्टेड स्ट्रीम है इसलिए यह स्टूडेंट्स के द्वारा सबसे ज्याद पसंद किया जाता है।

    3.कला वर्ग ( Arts)

    Arts एक महत्वपूर्ण और अनोखा करियर प्रदान करने वाला स्ट्रीम है पर विद्यार्थी द्वारा 10वी के बाद बहुत ही कम पसंद किया जाता है लेकिन इसमें करियर विकल्प का भरमार पड़ा है जिसके वजह से आज के दौर में इसके प्रति विद्यार्थियों की भावना बदली है.

    इसमें दुसरे स्ट्रीम के ही जैसे बहुत आकर्षित और संतोषजनक करियर आप्शन मौजूद है अगर आप Arts में रूचि रखते है तो आप इसे चुन सकते है ये सुरक्षित है, मेरा दावा है कि आप इस विषय के माध्यम से एक सुनहरा भविष्य स्थापित कर पाएँगे।

    इसमें निम्नलिखित विषय होते हैं।

      • Psychology (साइकोलॉजी)
      • History
      • Hindi
      • English
      • Geography
      • Political science
      • Economics
      • Sanskrit
      • Sociology (सोशियोलॉजी)
      • Philosophy (फिलोसोफी)
      • Fine Arts
      • Physical Education

    जो विद्यार्थी Journalism, Literature, Social work, Education etc. में रूचि रखते वो इस स्ट्रीम के साथ आ सकते है, अब बात रहा विषय चुनाव का तो आप अपने हिसाब से इसमें से सब्जेक्ट चुन सकते है और इसके साथ भाषा (Language) विषय चुनना आवश्यक है।

    PROFESSIONAL COURSES ( प्रोफेशनल कोर्सेज)

    विद्यार्थी Science, Commerce और Arts के अलावा भी प्रोफेशनल कोर्स कर सकते है, जो आज के समय में बहुत प्रसिद्ध है. अगर आपकी फाइनेंसियल स्थिति सही नही है और आप जल्दी कोई कम अवधि वाला कोर्स कर नौकरी पाने की लालसा रखते है, तो आप प्रोफेशनल कोर्स के साथ आगे जा सकते है।

    भारत में बहुत सारे कॉलेज, इंस्टिट्यूट, कम्युनिटी कॉलेज प्रोफेशनल कोर्स ऑफर करते है, जो कम अवधी के होती है पर इनका स्कोप बहुत बड़ा होता है. अगर आप कड़ी मेहनत करते है, तो मेरा मानना है कि कम समय में ही आप अछी सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकते है, निचे कुछ चुनिन्दा प्रोफेशनल कोर्सेज के नाम दिया गया है जिनसे बेहतर भविष्य बनाया जा सकता है।

      • Interior Designing course
      • Fire and Safety
      • Fashion Designing Course
      • Computer course
      • Polytechnic Course
      • ITI Course
      • Diploma in Fine Arts
      • Diploma in Civil Engineering
      • Diploma in Information Technology
      • Diploma in Production, etc.

    यदि Class 10th के बाद रेगुलर स्कूल या कॉलेज जाने की इच्छा नही हो, तो निचे दिए गए विकल्प में से एक चुन सकते है. क्योंकि, ये बेहतर करियर के साथ-साथ अच्छा सैलरी पैकेज भी प्रदान करता है।

    ITI – दसवीं के के बाद जल्दी जॉब प्राप्त करने में सबसे अधिक मदद करता है. क्योंकि, आईटीआई में कई विषय होते हैं जिसमें इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर,मोटर मैकेनिक,कंप्यूटर आदि शामिल हैं. ये सभी कोर्स की अवधी 2 वर्ष की होती है और इसके बाद जॉब की संभावना बढ़ जाती है।

    Computer Hardware and Networking – कंप्यूटर इंडस्ट्री दुनिया का सबसे बड़ा Jobs इंडस्ट्री है और Jobs के नजर से महत्वपूर्ण भी है. इसमें कंप्यूटर रिपेयरिंग, हार्डवरिंग,नेटवर्किंग आदि के विषय में जानकारी प्राप्त कर अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है।

    Engineering Diploma – यह डिप्लोमा 3 वर्ष का होता है. इसमेंं कंप्यूटर साइंस, केमिकल, मैकेनिकल, प्लास्टिक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि विषय शामिल होते है. इस कोर्स को पूरा कर बड़ी सरलता से Jobs प्राप्त किया जा सकता है।

    Non Engineering Diploma – यह भी 3 वर्ष का होता है. इसमे फैशन डिजिगनिंग, कमर्शियल आर्ट, Textiles आदि विषय होते है. यह लड़कियों के लिए एक बेहतर ऑप्शन होता है. लेकिन लड़के भी इसे कर सकते है।

    Hotel Management – यह इंडस्ट्री तेजी से बदलता हुआ मैनेजमेंट है. क्योंकि, टूरिस्ट का आगमन देश में बढ़ रहा है जिसके कारण Jobs की संभावना विकसित हो रही है. इसलिए, इस कोर्स के माध्यम से नौकरी प्राप्त किया जा सकता है।

    कैसे निर्णय ले कि 10th के बाद क्या करे?

    हमारे ख्याल से अब आपको सभी स्ट्रीम और विषयो की जानकारी हो गयी है तो आपको निर्णय लेने की पहल को शुरू कर देना चाहिए, लेकिन अगर आप अब भी अपने को निर्णय लेने में सहज महसुस नही कर पा रहे है, तो घबड़ाने की जरुरत नहीं है हमारे पास और भी आप्शन अवेलेबल है जिनकी सहायता आप ले सकते है।

    अपने जूनून, interest (रूचि) और Weakness का ध्यान करे

    अक्शर आप सुनते या देखते होंगे की कई लोग अपने करियर को लेकर परेशान होते है मालूम है क्यों, क्योकि वो लोग अपना करियर चुनते समय अपने आप को आकलन नही किया था जिसके फलस्वरूप करियर मिलने के बाद भी वो उसमे खुशी नही है क्योकि उसमे उनकी रूचि नही थी, इसलिए आप अपना चुनाव इस तरह नही करना चाहेंगे।

    आपको सबसे पहले ये जानना है कि कौन सा Stream या Subject आप पढ़ना पसंद करते है, किसके साथ आप Satisfied हो पाते है जिसे लेकर जीवन भर खुश रह सकते है।

    उसके बाद उस स्ट्रीम के द्वारा पूरा किये जाने वाले विषय में आप Interested है या नही, उसके बाद आप सोच सकते है की कौन से स्ट्रीम के साथ आपको जाना है, अगर अब भी आपको निर्णय लेने में असहज महसुस हो रहा है तो आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं।

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    मप्र सरकार नर्मदा नदी के किनारे जैविक खेती करने का अभियान चलाएगी

    भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने गंगा नदी के किनारे रसायन मुक्त खेती शुरु करने के केंद्रीय बजट प्रस्ताव से प्रेरणा लेते हुए प्रदेश की जीवन...

    जातिगत जनगणना पर जदयू के नेता कर रहे हैं नौटंकी, मैं मुख्यमंत्री होता, तो...

    पटना। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने आज नीतीश कुमार के साथ सरकार बनाने की बात से साफ...

    उत्तरप्रदेश में आश्चर्यजनक चुनाव परिणाम आएंगे : कमलनाथ

    भोपाल। मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के शानदार प्रयासों एवं भाजपा...
    चिराग ने लगाया अपने चाचा पारस पर राजग की छवि खराब करने का आरोप

    चिराग ने लगाया अपने चाचा पारस पर राजग की छवि खराब करने का आरोप

    पटना, 23 जुलाई (भाषा) लोक जनशक्ति पार्टी के पूर्व अध्यक्ष चिराग पासवान ने रविवार को अपने चाचा और केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस पर...

    सीरवी विकास संस्था, परगना सुमेरपुर का दुसरा कैरियर काउंसलिंग, गाइडेंस एवं मोटिवेशनल सेमिनार संपन्न

    पाली। अपने देश भारत (India) में प्रतिभा की कमी नहीं है। विशिष्ट प्रतिभाओं की जन्म स्थली भारत देश ऐसे ही विश्व गुरु नहीं कहलाता है।...
    छात्रावास की जरूरत

    आखिर समाज में छात्रावास की जरूरत ही क्यों है

    दोस्तो आज सोच में बदलाव आने से समाज की बहुत सी प्रतिभाएं शिक्षा में भी आगे बढ़ रही है, उच्च पदों पर आसीन हो...

    श्री आईजी क्षत्रिय सीरवी विकास सेवा समिति का चतुर्थ महाधिवेशन सफलतापूर्वक सम्पन्न

    पुना। पुणे शहर की कासरवाडी वडेर में दिनांक 02.01.2022 को श्री आईजी क्षत्रिय सीरवी विकास सेवा समिति का चतुर्थ महाधिवेशन सफलतापूर्वक सम्पन हुआ्। आयोजन...

    चीन की जनसंख्या में 2021 में पांच लाख से भी कम बढ़ी : जन्म...

    बीजिंग। चीन की जनसंख्या पिछले साल के अंत तक 1.4126 अरब रही यानी कुल आबादी में पांच लाख से भी कम की वृद्धि हुई...

    बचपन में एक युवा ने गलत तरीके से छुआ था : कंगना रनौत

    मुंबई। बाल शोषण और यौन दुर्व्यवहार का जिक्र करते हुए अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपने अनुभव को याद किया और कहा कि बचपन में...
    सीरवी समाज सेवा संघ लिंगराजपुरम में मनाया स्वतंत्रता दिवस

    सीरवी समाज सेवा संघ लिंगराजपुरम में मनाया स्वतंत्रता दिवस

    बेंगलुरू । सेवा संघ के मंदिर प्रांगण पर आजादी के 77वां स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। सर्वप्रथम अध्यक्ष नारायणलाल परिहार ने...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    आखिर समाज में छात्रावास की जरूरत ही क्यों है

    दोस्तो आज सोच में बदलाव आने से समाज की...

    पर्यावरण संरक्षण और हमारा दायित्व

    आज भारत ही नही बल्कि सम्पूर्ण विश्व पर्यावरण ...