आटे में जौ मिलाकर खाने के बेहतरीन फायदे | Benefits of eating Barley grain flour

    Date:

    वर्तमान समय में गैस और कब्ज (gas and constipation) की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या लाखों-करोड़ों में हो गई है। यह इसलिए होता है क्योंकि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान की वजह से खाना ठीक ढंग से पच नहीं पाता है। लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए जंक फूड (junk food) और फास्ट फूड (fast food) का ज्यादा सेवन करते हैं, जिससे उन्हें गैस और कब्ज की समस्या होती है।

    इस लेख में आपको गैस और कब्ज से निजात पाने का बहुत ही सरल तरीका बताया जा रहा है। इसके लिए आपको सिर्फ आटे में एक चीज मिलानी होगी। यह तरीका जबरदस्त है और इससे आपकी जिंदगी भर गैस और कब्ज की समस्या नहीं होगी।

    गैस और कब्ज से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय

    गैस और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आटे में ओट्स का पाउडर (Oats Powder) मिलाना बेहद उपयोगी हो सकता है। इस तरीके से बनी रोटी खाने से पाचन तंत्र सुधरता है और गैस और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा, आप अपने आहार में फल, सब्जियां, दालें और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं जो आपको पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे। साथ ही साथ, पर्याप्त पानी पीना भी बहुत महत्वपूर्ण है गैस और कब्ज से राहत पाने के लिए।

    यह उपाय आटे में ओट्स का पाउडर मिलाने के द्वारा गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। इससे आटे की पोषण विशेषताएं बढ़ जाती हैं जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। इस नुस्खे का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से आपकी पाचन शक्ति (Digestion Power) मजबूत होगी जो गैस और कब्ज की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है।

    - Advertisement -

    जौ/जई या ओट्स को अनाज के रुप मे खाने के साथ-साथ इसके पानी पीने के और क्या-क्या है फायदें,  :-

    मोटापा, पेट और कमर की चर्बी घटाए :-

    वजन सबंधी परेशानी मे यह बहुत ही उपयोगी होता है। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जिसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म (metabolism) बढ़ते है। जौ मोटापे को कम करने मे उपयोगी होता है जिससे आप स्लिम नजर आ सकते है।

    कैसे कम करता है मोटापा :

    जौ (barley) घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का स्रोत होता है। इस गुण के कारण आपको देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। दो लीटर पानी में दो बड़े चम्मच जौ डालकर उबालें। उबालने के वक्त ढक्कन को अच्छी तरह से लगा दें ताकि जौ के दाने अच्छी तरह से पक जायें। जब यह मिश्रण पानी के साथ घुलकर हल्के गुलाबी रंग का पारदर्शी मिश्रण बन जायें तो समझ जाना चाहिए कि यह पीने के लिए तैयार है, इसको छानकर रोज इसका सेवन करें। इसमें नींबू, शहद और नमक भी डाल सकते हैं। छिलके वाले में ज्यादा फाइबर होता है और पकाने में ज्यादा समय लगता है इसलिए बिना छिलके वाले पकाने में आसान हैं। और जौ-चने के आटे की चपाती के सेवन से भी पेट और कमर ही नहीं सारे शरीर का मोटापा कम हो जाएगा।

    जल्दी से जल्दी वजन कम करने के तरीके | Weight loss tips in hindi

    यूरीनरी इंफेक्‍शन, डीहाइड्रेशन, शरीर के विषाक्त पदार्थ :

    इस मिश्रण (उपरोक्त बिंदु में बताया गया मिश्रण) को पीने से पेट की चर्बी तो कम होगी साथ ही डीहाइड्रेशन की समस्‍या भी नहीं होगी। यह यूरीनरी इंफेक्‍शन (urinary infection) के उपचार में भी मददगार है। यह कब्ज़ को दूर करने के साथ-साथ अमा दोष (आयुर्वेद के अनुसार पेट के विषाक्त अवांछित पदार्थ) से भी राहत दिलाता है। इस अनाज में मूत्रवर्द्धक (diuretic) गुण होता है जो विषाक्त पदार्थों के साथ शरीर के अतिरिक्त पानी को भी निकाल देता है।

    - Advertisement -

    ह्रदय की बीमारीयो में :

    इसमें पाया जाने वाले तत्व कोलेस्ट्राल (cholesterol) के लेवल को ठीक रहता है। जिसके कारण आपको दिल संबंधी किसी भी तरह की बीमारी नहीं होगी। दिल की बीमारी होने का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होना होता है।

    इम्यूनिटी सिस्टम बनाए मजबूत :

    इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है। जो कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकाल देता है। जिससे कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम (immunity system) मजबूत हो जाता है। साथ ही आपकी स्किन में निखार भी आता है।

    पेट मे जलन :

    आयुर्वेद के इन उपायों से किसी भी उम्र में तेज होगा आपका दिमाग

    गर्मियों के मौसम में इसे पीने से ठंड़क मिलती है। अगर आपने तेज मसालेदार खाना खाया है जिसके कारण आपको पेट में जलन हो रही हो तो इसे दूर करने के लिए आप जौ के पानी का सेवन करे जिससे आपकी पेट की जलन मे काफी फायदा करता है।

    - Advertisement -

    पैरों की सूजन :

    गर्भावस्था के दौरान महिला के पैरों में होने वाली सूजन को कम करता है। और उनके पैरो की सूजन से सबंधी परेशानी को दूर करता है।

    यूरीन की समस्या :

    अगर आपको यूरिन संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या है, तो जौ के पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। यह आपकी यूरीन सबंधी प्रोब्लम को दूर रखता है।

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    सीरवी विकास संस्था, परगना सुमेरपुर का दुसरा कैरियर काउंसलिंग, गाइडेंस एवं मोटिवेशनल सेमिनार संपन्न

    पाली। अपने देश भारत (India) में प्रतिभा की कमी नहीं है। विशिष्ट प्रतिभाओं की जन्म स्थली भारत देश ऐसे ही विश्व गुरु नहीं कहलाता है।...
    श्री जीजी माता पाल मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव | Shri Jiji Mata pal Mandir Pran Pratishtha Mahothsav

    श्री जीजी माता पाल मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव | Shri Jiji Mata pal Mandir...

    बिलाड़ा। सीरवी समाज जीजी माता पाल मंदिर विकास समिति पतालियावास बिलाड़ा द्वारा आयोजित हुए चार दिवसीय धार्मिक आयोजन के सफल क्रियांवयन को लेकर दीवान...
    चौकड़िया सीरवी समाज में अफीम मनुहार पर रोक का निर्णय

    चौकड़िया सीरवी समाज में अफीम मनुहार पर रोक का निर्णय

    पाली। समाज को अफीम व डोडा पोस्त मनुहार मुक्त करने के लिए नशा मुक्ति एवं समाज सुधार अभियान को 17 साल से अधिक समय...
    अमित शाह ने भगवान राम की 108 फुट ऊंची प्रतिमा की आधारशिला रखी

    अमित शाह ने भगवान राम की 108 फुट ऊंची प्रतिमा की आधारशिला रखी

    कुरनूल (आंध्र प्रदेश), 23 जुलाई (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को आंध्र प्रदेश के कुरनूल शहर में भगवान राम की 108...

    मैसूरु सीरवी समाज बडेर में नवरात्रि डांडिया गरबा की धूम

    मैसूरु। शहर के केआरएस रोड़ स्थित सीरवी समाज मैसूरु के तत्वावधान में नवरात्रि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा हैं। नवरात्रि पर्व को लेकर...

    आस्था और एकता के प्रतीक हैं लोक देवता बाबा रामदेव : पी पी चौधरी

    चेन्नई। राजस्थान के पाली जिले से चेन्नई आए सांसद पीपी चौधरी ने साहूकारपेट स्थित बाबा रामदेव मंदिर में लोक देवता बाबा रामदेव मंदिर में...

    स्पेसएक्स चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन रवाना हुआ

    केप केनवरल(अमेरिका)। स्पेसएक्स नासा के चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर बुधवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुआ। उल्लेखनीय है कि स्पेसएक्स ने...
    बोगादी में शीतला माता भजन संध्या का हुआ आयोजन

    बोगादी में शीतला माता भजन संध्या का हुआ आयोजन

    मैसूरु। यहॉं की बोगादी ग्राम के सर्व व्यापारी संघ की ओर से रविवार को एक शाम शीतला माता के नाम भजन संध्या का आयोजन...

    नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में गायत्री सेपटा ने जीता स्वर्ण

    पंजाब। सीरवी समाज की होनहार प्रतिभा वह महिला टेबलटेनिस खिलाड़ी सुश्री गायत्री सुपुत्री शोभाराम जी सेपटा मध्यप्रदेश ने नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में...

    कहां और कैसे आप कोविड संक्रमण की पकड़ में आ सकते हैं

    महामारी को अस्तित्व में आए दो साल हो चुके हैं और हम में से अधिकांश लोग इससे तंग आ चुके हैं। कोविड मामलों की...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark Circle Kaise Hataye)

    डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark circle kaise hataye), यह...

    आयुर्वेद के इन उपायों से किसी भी उम्र में तेज होगा आपका दिमाग

    वर्तमान समय में लाइफस्टाइल (lifestyle), रहन-सहन और भोजन के...