बहुत दूर की आकाशगंगाओं को नजदीक से कैसे देख जा सकता है

    Date:

    मेलबर्न। अब तक एक खगोलविद् के रूप में मेरे काम के बारे में मेरी पसंदीदा चीज वे दुर्लभ क्षण हैं जब मुझे दूर बहुत दूर की खूबसूरत आकाशगंगाएँ देखने का मौका मिलता है, जिनकी रोशनी उन्हें लाखों-करोड़ों साल पहले छोड़ गई थी। यह शुद्ध विस्मय और वैज्ञानिक जिज्ञासा का एक संयोजन है जो मुझे ‘‘आकाशगंगा खोज’’ के लिए प्रेरित करता है।

    आज खगोल विज्ञान में, हमारा अधिकांश काम आकाश की छवियों के साथ काम करते हुए लिखने और कार्यक्रम चलाते हुए भारी मात्रा में आंकड़ों के संचालन का है। इसका एक नकारात्मक पहलू यह है कि जब हम इसका अध्ययन करते हैं तो हम हमेशा ब्रह्मांड के हर वर्ग इंच का व्यवहारिक रूप से अनुभव नहीं कर पाते हैं। मैं आपको वह दिखाने जा रहा हूं जिसे अब तक केवल कुछ ही लोगों ने ही देखा होगा और जिसे देखते हुए मेरे आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा।

    हमने अब तक जितने ब्रह्मांड को देख पाए हैं उसमें हमारे अनुमान के अनुसार दो खरब से अधिक आकाशगंगाएँ हैं!

    आकाशगंगाएँ आपकी नजर के सामने

    केवल कुछ दशक पहले तक खगोलविदों को आकाशगंगाओं के अध्ययन के दौरान लंबी, ठंडी और एकांत रात के बाद फोटोग्राफिक प्लेटों की कड़ी जांच करनी पड़ती थी। 21वीं सदी में हमारे पास इंटरनेट के माध्यम से किसी भी समय, कहीं भी सूचना तक पहुंच है।

    - Advertisement -

    स्वचालित टेलीस्कोप और सर्वेक्षण अब हमें इतना डेटा प्रदान करते हैं कि हमें इसका विश्लेषण करने में मदद करने के लिए मशीनों की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में मानव आंखें केवल वही देखती हैं जो कंप्यूटर ने दिलचस्प समझा है! बड़ी मात्रा में डेटा ऑनलाइन उपलब्ध है, बस देखने वाला चाहिए।

    ब्रह्मांड एटलस के लिए ऑनलाइन जाएं

    अलादीन लाइट हमारे ब्रह्मांड को कई अलग-अलग दूरबीनों की आंखों से देखने के लिए उपलब्ध सबसे महान ऑनलाइन उपकरणों में से एक है। यहां हम छिपी हुई आकाशगंगाओं के लिए पूरे आकाश को स्कैन कर सकते हैं, और यहां तक ​​​​कि उनकी तारकीय आबादी और विकास के बारे में जानकारी भी समझ सकते हैं।

    आइए अपनी ब्रह्मांड की इस यात्रा की शुरुआत कार्टव्हील गैलेक्सी, सबसे अधिक दिखने वाली आश्चर्यजनक आकाशगंगाओं में से एक की खोज करके करें। अलादीन इंटरफ़ेस में, आप किसी वस्तु के लोकप्रिय नाम (जैसे ‘‘कार्टव्हील आकाशगंगा’’) या ज्ञात निर्देशांक दोनों को खोज सकते हैं। स्थान इंटरफ़ेस में केंद्रित होगा।

    कार्टव्हील गैलेक्सी की पहली छवि जो हम देखते हैं वह डिजीटल स्काई सर्वे द्वारा ऑप्टिकल इमेजिंग से है। हम जो रंग देखते हैं वे इस टेलीस्कोप के अलग-अलग फिल्टर से आते हैं। हालाँकि, ये काफी हद तक यह दर्शाते हैं कि आकाशगंगा हमारी अपनी आँखों से कैसी दिखेगी।

    - Advertisement -

    एक खगोलविद के रूप में एक सामान्य नियम यह है कि आकाशगंगाओं के भीतर ‘‘रंग’’ अंतर भौतिक रूप से भिन्न वातावरण के कारण होता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नीली (छोटी तरंग दैर्ध्य) दिखने वाली चीजें आमतौर पर लाल (लंबी तरंग दैर्ध्य) दिखने वाली चीजों की तुलना में अधिक गर्म होती हैं।

    इस आकाशगंगा में, बाहरी वलय मध्य लाल खंड की तुलना में अधिक नीला दिखाई देता है। यह बाहरी रिंग में हो रहे तारे के निर्माण और तारकीय गतिविधि का संकेत दे सकता है, लेकिन केंद्र में ऐसा कम हो रहा है।

    तारकीय निर्माण के अपने संदेह की पुष्टि करने के लिए हम विभिन्न सर्वेक्षणों के डेटा को अलग-अलग तरंग दैर्ध्य में देखने के लिए चुन सकते हैं। जब तारे बन रहे होते हैं, तो भारी मात्रा में यूवी विकिरण उत्सर्जित होते हैं। सर्वेक्षण को गैलेक्सजीआर6/एआईएस में बदलकर, अब हम केवल यूवी तरंगदैर्घ्य देख रहे हैं, और इससे बहुत फर्क पड़ता है!

    आकाशगंगा का पूरा केंद्र खंड हमारी छवि से ‘‘गायब’’ सा होने लगता है। इससे पता चलता है कि वह खंड शायद पुराने सितारों का घर है, जो अब कम सक्रिय हैं।

    - Advertisement -

    अलादीन में 20 अलग अलग सर्वेक्षण हैं। वे ऑप्टिकल, यूवी, इन्फ्रारेड, एक्स और गामा किरणों से आकाश की छवियां प्रदान करते हैं।

    जब मैं यहां दिलचस्प आकाशगंगाओं की तलाश में ब्रह्मांड को छान ​​रहा हूं, तो मैं आमतौर पर ऑप्टिकल में शुरू करता हूं और मुझे दिलचस्प लगता है। मैं फिर विभिन्न सर्वेक्षणों का उपयोग यह देखने के लिए करता हूं कि विशिष्ट तरंग दैर्ध्य को देखते समय छवियां कैसे बदलती हैं।

    अविश्वसनीय छवियों की खोज

    अब आप आकाशगंगा की खोज के लिए तैयार हैं, खेल शुरू होने दें! आप अविश्वसनीय छवियों की खोज और दिलचस्प दिखने वाली आकाशगंगाओं को खोजने में घंटों बिता सकते हैं। मैं अनुशंसा करता हूं कि आगे ज़ूम इन करते समय उच्चतम रिज़ॉल्यूशन और विवरण के लिए डीकॉलएस/डीआर3 से छवियों को देखें।

    सबसे अच्छा तरीका यह है कि आकाश एटलस को चारों ओर फैला लिया जाए। यदि आपको कुछ दिलचस्प लगता है, तो आप लक्ष्य चिह्न का चयन करके और वस्तु पर क्लिक करके उस पर हमारे पास मौजूद किसी भी जानकारी का पता लगा सकते हैं।

    – सारा वेब, स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    अपने सत्कर्मों से मनुष्य महान बनता है : दीवान माधव सिंह

    अपने सत्कर्मों से मनुष्य महान बनता है : दीवान माधव सिंह

    पाली। सोजत सीरवी समाज के जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्धजनों ने सोमवार को सोजत सीरवी समाज के धर्मगुरु माधवसिंह दीवान की पत्नी देवेन्द्र कुमारी लाड़ीसा की...

    अगर आप कोविड-19 की वजह से घर पर हैं, तो ऐसे करें अपने मानसिक...

    हम में से कई लोगों के लिए, कोविड की चपेट में आना और उसकी वजह से घर पर अलग-थलग रहना एक एकाकी, डरावना और...

    सबको साथ लेकर चलना ही संगठन की पहली कड़ी है : दीवान माधवसिंह

    मनावर (संवाददाता : मुकेश गेहलोत)। मनावर तहसील के ग्राम कलवानी में अखिल भारतीय सिर्वी महासभा के नव मनोनीत चयनित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए...

    राज्य सरकार की प्राथमिकता सभी वर्गों को अधिकार संपन्न बनाना : शिवराज

    भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास अद्भुत संत थे। उनके द्वारा समाज को जोड़ने के लिए किए गए...

    राम और कृष्ण की तरह भगवान के अवतार हैं प्रधानमंत्री मोदी : कमल पटेल

    भोपाल। मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री और भाजपा नेता कमल पटेल ने कहा कि कांग्रेस द्वारा किए गए अत्याचार, भ्रष्टाचार और देश की संस्कृति...
    सीरवी समाज हनुमन्तनगर में श्री आईजी फिल्म का प्रदर्शन

    सीरवी समाज हनुमन्तनगर में श्री आईजी फिल्म का प्रदर्शन

    बेंगलोर। सोमवार रात को श्री आईजी राजस्थानी फिल्म का प्रदर्शन सीरवी समाज हनुमन्तनगर आईमाता वडेर में हुआ।आई माताजी की जीवनी पर आधारित इस फिल्म...
    अक्षत, कलश का हुआ स्वागत

    अक्षत कलश का हुआ स्वागत

    बेंगलूरु| भगवान श्री रामजी की पावन जन्मभूमि अयोध्या से आए अक्षत कलश का रविवार को सीरवी समाज सुकंदकट्टे आईमाता बडेर में भव्य स्वागत हुआ|...

    जैसलमेर जिले में मालगाड़ी पटरियों से उतरी

    जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर जिले में एक मालगाड़ी के 15 डिब्बे मंगलवार को पटरी से उतर गए। इनमें चूना पत्थर लदा था। हादसे के...

    मौका मिला तो भारतीय टीम की कप्तानी करना सम्मान होगा : बुमराह

    पार्ल (दक्षिण अफ्रीका)। भारतीय तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को कहा कि यदि भविष्य में उन्हें राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    बिग बैंग शून्य से कैसे उत्पन्न हो सकता है?

    बर्मिंघम। ‘‘आखिरी सितारा धीरे-धीरे ठंडा और फीका हो जाएगा।...

    चंद्रमा की सतह पर उतरने और इतिहास रचने की तैयारी में चंद्रयान-3

    बेंगलुरु, 23 अगस्त (भाषा)। भारत इतिहास रचने के करीब...

    स्पेसएक्स चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन रवाना हुआ

    केप केनवरल(अमेरिका)। स्पेसएक्स नासा के चार अंतरिक्ष यात्रियों को...

    समय यात्रा संभव हो सकती है, लेकिन केवल समानांतर समयरेखा के साथ

    ओंटारियो (कनाडा)। क्या आपने अतीत में कभी कोई गलती...

    तूफानों से भरा है बृहस्पति, क्या कभी थमेगा ग्रेट रेड स्पॉट

    मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया)। बृहस्पति हमारे सौर मंडल में सबसे बड़ा...