ओमिक्रान के बढ़ते मामलों के बीच कब लगवाएं वैक्सीन या बूस्टर

    Date:

    मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट के इर्द गिर्द के इलाकों में ओमिक्रोन के मामले बढ़ते ही, कई लोगों ने टीकाकरण के लिए बुकिंग फिर से लेना शुरू कर दिया है।

    यदि आप या आपका बच्चा कोविड पॉजिटिव हैं तो आप निश्चित रूप से इस सप्ताह टीकाकरण या बूस्टर नहीं ले सकते। तो, आप कब ले सकते हैं? इस का कोई सही उत्तर नहीं है। हालांकि कुछ मार्गदर्शन है, यह प्रश्न अभी भी ऑस्ट्रेलियन टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (एटीएजीआई) द्वारा विचाराधीन है।

    लेकिन आपके निर्णय लेने में मार्गदर्शन करने में सहायता के लिए यहां कुछ सामान्य सिद्धांत दिए गए हैं।

    1. मैं एक वयस्क हूं, जिसे कोविड है, और मुझे अपने बूस्टर अपॉइंटमेंट को स्थगित करना पड़ा है। तो मुझे यह कब मिल सकता है?

    वर्तमान एटीएजीआई सलाह यह है कि तीव्र संक्रमण से उबरने के बाद आप अपना बूस्टर ले सकते हैं। लेकिन वैक्सीनोलॉजी के सिद्धांतों के आधार पर, अपनी बूस्टर खुराक प्राप्त करने के लिए कम से कम तीन महीने प्रतीक्षा करने पर विचार करना उचित होगा। एक कोविड संक्रमण एक वैक्सीन की तरह प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करता है, जिसका अर्थ है कि आप एंटीबॉडी का उत्पादन करेंगे जो कोविड के खिलाफ आपकी सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

    - Advertisement -

    यदि संभव हो तो टीकाकरण को छह महीने तक के लिए भी टाला जा सकता है, क्योंकि पिछले संक्रमण से कम से कम इतने समय के लिए पुन: संक्रमण की संभावना कम हो जाती है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ है जो हम ओमिक्रोन संस्करण के बारे में नहीं जानते हैं।

    वर्तमान में, बूस्टर खुराक की सिफारिश दो खुराकों के प्राथमिक क्रम के चार महीने बाद की जाती है (मतलब आपको अपनी दूसरी खुराक मिलने के चार महीने बाद)।

    जनवरी के अंत तक इसे बदलकर तीन महीने कर दिया जाएगा।

    ओमिक्रोन के साथ, प्राकृतिक प्रतिरक्षा से सुरक्षा की अवधि स्पष्ट नहीं है। तो आपको अभी भी अपना बूस्टर शॉट लेना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आपको आवश्यक मात्रा में खुराक मिल रही है।

    - Advertisement -

    ऐसा इसलिए है क्योंकि हम सटीक रूप से यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि कोविड संक्रमण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को किस हद तक सक्रिय करता है।

    उम्र, अंतर्निहित चिकित्सा जोखिम कारकों, जिस विशेष स्ट्रेन से वे संक्रमित हैं और कई अन्य कारकों के आधार पर लोगों के शरीर संक्रमण के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं।

    इसलिए, भले ही आपको कोविड हो जाए, फिर भी हम आपको सर्वोत्तम दीर्घकालिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टीकाकरण और आवश्यक मात्रा में खुराक लेने की सलाह देते हैं।

    इसलिए, कोविड के बाद, आप 3-6 महीने बाद अपना बूस्टर लेने पर विचार कर सकते हैं। लेकिन आप अपनी बूस्टर खुराक को आगे बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं यदि: आपके पास अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं जो आपको उच्च चिकित्सा जोखिम में डालती हैं आप एक कार्यस्थल में काम करते हैं जहां आपको कोविड होने का अधिक जोखिम है या आपको काम पर जाने के लिए बूस्टर खुराक की आवश्यकता होती है .

    - Advertisement -

    उन परिस्थितियों में, आप गंभीर बीमारी से उबरने के कुछ सप्ताह बाद बूस्टर लेने पर विचार कर सकते हैं।

    2. मेरे बच्चे को कोविड है और वह अपने टीकाकरण की निर्धारित तिथि पर इसे लेने से चूक जाएगा। तो उसे कब टीका लगाया जा सकता है?

    फिर से, वर्तमान एटीएजीआई सलाह है कि आपका बच्चा एक बार तीव्र संक्रमण से उबरने के बाद अपना टीका लगवा सकता है, लेकिन मैं पहली डोज से कम से कम चार सप्ताह बाद तक प्रतीक्षा करने की सलाह दूंगा। यह वर्तमान में यूके की ज्वाइंट कमेटी ऑन वैक्सीनेशन एंड इम्युनाइजेशन(जेसीवीआई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों में भी कहा गया है।

    ऐसा इसलिए है क्योंकि हम प्राकृतिक संक्रमण से नाक और गले में ‘‘म्यूकोसल इम्युनिटी’’विकसित करते हैं। फिर, हम टीके की पहली खुराक के साथ प्रणालीगत प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं। प्राकृतिक संक्रमण और टीकाकरण दोनों का संयोजन लंबी और मजबूत सुरक्षा देता है।

    यदि आपके बच्चे में एक महीने में लगातार लक्षण होते हैं, तो मैं उन्हें टीका लगवाने तक एक और महीने इंतजार करने की सलाह दूंगा। फिर, दूसरी खुराक तक आठ सप्ताह प्रतीक्षा करें।

    सामान्य तौर पर, कोविड संक्रमण एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है और इससे बच्चा एंटीबॉडी विकसित करेगा। लेकिन, जैसा कि ऊपर वर्णित है, हम अभी तक यह नहीं जानते हैं कि बच्चों में टीकाकरण बनाम प्राकृतिक संक्रमण से आपको कितनी सुरक्षा मिलती है। इसलिए, सर्वोत्तम सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, उन्हें अभी भी टीकाकरण की आवश्यकता होगी।

    हमें व्यावहारिक होने की जरूरत है। कुछ माता-पिता चिंता कर सकते हैं कि यदि वे आगामी निर्धारित तिथि पर टीका नहीं लगवाते हैं, तो हो सकता है कि उन्हें बाद में दूसरी तारीख न मिले।

    इसलिए यदि माता-पिता के पास अपॉइंटमेंट आ रहा है और उनका बच्चा पूरी तरह से ठीक हो गया है, और कोई लक्षण नहीं है, तो – सिस्टम पर दबावों को जानने और नए स्कूल वर्ष के करीब आने पर – मैं उस अपॉइंटमेंट को अस्वीकार नहीं करूंगा।

    उम्मीद है, माता-पिता इस जानकारी का उपयोग एक सही निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं। अगर उन्हें चिंता है, तो वे अपने जीपी या अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात कर सकते हैं।

    संक्षेप में: सामान्य तौर पर, मैं कहूंगा कि प्रारंभिक संक्रमण के चार सप्ताह बाद प्रतीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि बच्चा पूरी तरह से ठीक हो गया है – लेकिन यदि आपके पास थोड़ा पहले का अपॉइंटमेंट है, तो इसे भी रखना उचित है।

    3. मुझे और कुछ जानने की जरूरत है?

    मुझे लगता है कि सीडीसी दिशानिर्देशों के अपडेट को हाइलाइट करना उचित है, जिसमें कहा गया है कि लोग लक्षण विकसित होने से पहले 1-2 दिनों में और 2-3 दिनों के बाद सबसे अधिक संक्रामक होते हैं।

    तो स्पष्ट मार्गदर्शन नियमों का पालन करना और एक पॉजिटिव मामले या उसके करीबी संपर्क में आने पर सात दिनों के लिए खुद को अलग करना है, लेकिन कृपया अपने राज्य या क्षेत्र में दिशानिर्देशों का पालन करें।

    मार्गी डैनचिन, मर्डोक चिल्ड्रन रिसर्च इंस्टीट्यूट

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    जगदीश सीरवी द्वारा समाज के बच्चों के लिए आर्थिक योगदान

    कोयम्बटूर। राष्ट्रीय सीरवी किसान सेवा समिति के महासचिव एवं कोयम्बटूर में देवप्रिया टेक्सटाइल्स के जगदीश गुणेशराम सिंदड़ा द्वारा समाज में शिक्षा व खेल तथा...

    हर मैच नहीं जीत सकते, टीम इंडिया के लिये यह अस्थायी दौर है :...

    मस्कट। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका की कमजोर टीम से टेस्ट और वनडे श्रृंखला हारने...
    10वीं के बाद भविष्य की नींव | Foundation of future after 10th

    10वीं के बाद भविष्य की नींव | Foundation of future after 10th

    लेखक–कानाराम सिरवी (गुड़ा दुर्जन) Mobile No. : 8000029774, Insta : @kr_kanaram_seervi_8885  Facebook : Seervi Kanaramकक्षा 10वीं में अध्ययन कर रहे सभी विधार्थियों को उज्ज्वल भविष्य...

    हाम्बड परिवार की ओर से आश्रम निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग

    चेन्नई। सीरवी समाज ट्रस्ट वेलूर के अध्यक्ष एवं तमिलनाडु पॉन ब्रोकर एवं ज्वेलर्स एसोसिएशन के वेलूर जिला प्रभारी हिम्मताराम हाम्बड़ परिवार की...
    आईपंथ के धर्मगुरू दीवान माधवसिंह सरथुर बाली पहुंचे, काग परिजनों के साथ जताई संवेदना

    आईपंथ के धर्मगुरू दीवान माधवसिंह सरथुर बाली पहुंचे, काग परिजनों के साथ जताई संवेदना

    बाली। बाली सोताला के सरथुर गांव में आईपंथ के धर्म गुरु श्री माधवसिंह दीवान ने कहा कि भारत के तिरुपति, साऊथ, दक्षिणी भारत मारवाड़,...
    स्थानीय सीरवी समाज कर्नाटक ट्रस्ट बलेपेट वडेर के तत्वावधान में चातुर्मास विराजित संत रामप्रकाशजी महाराज ने कहा कि हर मानव के जीवन में दुख है| दुख का कारण हमारी नादानी, नासमझ, अविवेक है|

    नादानी, नासमझ, अविवेक ही दुख के कारण हैं : संत रामप्रकाशजी महाराज

    बेंगलूरु| स्थानीय सीरवी समाज कर्नाटक ट्रस्ट बलेपेट वडेर के तत्वावधान में चातुर्मास विराजित संत रामप्रकाशजी महाराज ने कहा कि हर मानव के जीवन में...

    वीवो ने वाई21ई लॉन्च किया

    इनोवेटिव ग्लोबल स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने अपनी वाई सीरीज का विस्तार किया और भारत में नए वीवो वाई21ई को लॉन्च करने की घोषणा की। ब्राइट...

    वीवो की जगह टाटा समूह आईपीएल का प्रायोजक होगा

    नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े व्यवसाय समूह में से एक टाटा समूह इस साल से चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो की जगह आईपीएल...
    तमिलनाडु सैणचा परिवार का स्नेह मिलन का हुआ आयोजन

    तमिलनाडु सैणचा परिवार का स्नेह मिलन का हुआ आयोजन

    चेन्नई/सीरवी न्यूज़। सेंणचा परिवार तमिलनाडु का होली स्नेह मिलन का आयोजन रविवार को सीरवी समाज पोरूर बडेर के परिसर में किया गया। सभा का...
    Ghar baithe paise kaise kamaye

    Ghar baithe paise kaise kamaye बिना निवेश के रोज घर बैठे 1000 रुपए कमाए

    आज हर कोई चाहता है पैसे कमाना। इसीलिए लोग Google में हर रोज ये search करते रहते है के, “Internet Se Paise Kaise Kamaye“,...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    राजनीतिक मतभेद इतना कैसा कि प्रधानमंत्री मोदी की जान से खेल जाए कांग्रेस : शिवराज

    भोपाल/वार्ता। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस...

    शोपियां, पुलवामा में दो मुठभेड़ों में चार आतंकवादी मारे गए

    श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के शोपियां और पुलवामा जिलों में शनिवार...

    ओमिक्रोन के लक्षण क्या हैं?

    लगभग दो वर्षों से, जनता के लाखों सदस्य जोए...

    विक्रम वेधा में तीन लुक में नजर आएंगे ऋतिक रौशन

    मुंबई। बॉलीवुड के माचो हीरो ऋतिक रौशन अपनी आने...

    बचपन में एक युवा ने गलत तरीके से छुआ था : कंगना रनौत

    मुंबई। बाल शोषण और यौन दुर्व्यवहार का जिक्र करते...

    हर मैच नहीं जीत सकते, टीम इंडिया के लिये यह अस्थायी दौर है : रवि शास्त्री

    मस्कट। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री...

    दुश्मन को जवाब देने में करेंगे ब्रह्मोस का इस्तेमाल : राजनाथ

    लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विश्व...

    लूट का पैसा अब दीवारों से निकल रहा है : योगी आदित्यनाथ

    प्रयागराज। हाल में समाजवादी पार्टी (सपा) से कथित तौर...

    गुरुओं के आशीर्वाद से भारत अपने गौरव के शिखर पर पहुंचेगा: मोदी

    नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि...