मोदी सुरक्षा चूक मामले की जांच शुरू,पंजाब को सभी रिकॉर्ड जमा कराने के आदेश

    Date:

    नई दिल्ली। गृह मंत्रालय की जांच टीम ने पंजाब में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के समय उनके काफिले की सुरक्षा में हुई चूक की जांच शुरू कर दी है और बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी की गयी है।

    उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को इस मामले की सुनवाई की और राज्य सरकार को सभी रिकॉर्ड पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार के कार्यालय में जमा कराने के आदेश दिये। न्यायालय में अब इस मामले की सुनवाई सोमवार को करेगा। मोदी की सुरक्षा में हुई चूक पर जांच के लिए गठित हुई केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जांच टीम पूर्वाह्न करीब सवा 10 बजे मिनट पर फिरोजपुर जिले में उस फ्लाईओवर पर पहुंची जहां श्री मोदी के काफिले को रोका गया था। टीम वहां 40 मिनट तक रही और विभिन्न जानकारियां जुटाई।

    इसके साथ ही पंजाब पुलिस के कई शीर्ष अधिकारियों से इस मामले में पूछताछ की गई।

    केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम सुबह चार बजे सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय पहुंची, जिसके उपरांत टीम सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर फिरोजपुर के गांव प्यारेआना के उस फ्लाईओवर पर पहुंची जहां बुधवार को आंदोलनकारी किसानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले को रोका था।

    - Advertisement -

    संबंधित पोस्ट : पंजाब में मोदी की सुरक्षा में गंभीर चूक

    इस टीम की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्रिमंडल में सचिव (सुरक्षा) सुधीर कुमार सक्सेना और इसके सदस्य खुफिया ब्यूरो के संयुक्त निदेशक बलबीर सिंह और स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के महानिरीक्षक एस सुरेश हैं। इन्हें यथाशीघ्र रिपोर्ट देने को कहा गया है।

    तकरीबन फ्लाईओवर पर 40 मिनट तक इस जांच में टीम ने वायरल वीडियो, फोटोज और नक्शे की मदद घटनास्थल की बारीकी से जांच करते हुए यह पता लगाने की कोशिश की किसान किस मार्ग से फ्लाईओवर पर चढ़े थे और कितनी दूर तक यह जाम लगा रहा था। साथ ही इस क्रम में टीम ने घटना के दौरान ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों से पूछताछ भी की।

    फ्लाईओवर पर जांच के बाद टीम ने बीएसएफ मुख्यालय में शीर्ष अधिकारियों से पूछताछ की जिसमें फिरोजपुर, मोगा, बठिंडा और फरीदकोट के अधिकारियों के शामिल होने की जानकारी मिली है। टीम के सदस्यों ने एडीजीपी साइबर क्राइम नागेश्वर राव से करीब 50 मिनट तक पूछताछ की।

    - Advertisement -

    प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक के कारण का पता करने के लिए जांच टीम ने 14 पुलिस अधिकारियों को पूछताछ के लिए बीएसएफ मुख्यालय तलब किया था।

    उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल को श्री मोदी की पिछले दिनों पंजाब दौरे से संबंधित सभी रिकॉर्ड सुरक्षित और संरक्षित करने का शुक्रवार को निर्देश दिया।

    मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमना और न्यायमूर्ति सूर्य कांत और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने रिकॉर्ड सुरक्षित रखने के निर्देश के साथ ही मोदी की पिछले दिनों पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में कथित चूक मामले में केंद्र और पंजाब द्वारा गठित दो अलग-अलग कमेटियों को याचिका पर अगली सुनवाई सोमवार तक के लिए जांच नहीं करने का निर्देश दिया।

    शीर्ष अदालत ने चंडीगढ़ के महानिदेशक और एनआईए और एसपीजी सहित विभिन्न केंद्रीय जांच एजेंसियों के अन्य शीर्ष अधिकारियों से कहा है वे प्रधानमंत्री की यात्रा से संबंधित रिकॉर्ड उपलब्ध कराने में उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल की आवश्यक सहयोग करें।

    - Advertisement -

    मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कथित चूक के खिलाफ एनजीओ ‘लॉयर्स वॉयस’ द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई करते ये निर्देश दिया। यह याचिका गुरुवार को दायर की गई थी और इस मामले में विशेष उल्लेख के तहत शीघ्र सुनवाई की गुहार लगाई गई थी।

    उच्चतम न्यायालय पंजाब में मोदी की सुरक्षा चूक पर सवाल खड़े करने वाली याचिका पर शीघ्र सुनवाई की गुहार वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह ने लगाई थी। उन्होंने पंजाब के भटिंडा में गत बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी के दौरान सुरक्षा चूक से जुड़े मामले को अत्यावश्यक बताते शीघ्र सुनवाई की गुहार लगाई थी। इसके बाद मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले की सुनवाई आज करने के लिए सहमत हुई थी।

    याचिका में भविष्य में प्रधानमंत्री की ‘सुरक्षा चूक ‘ की पुनरावृत्ति से बचने के लिए पूरे प्रकरण की ‘कुशल और पेशेवर’ जांच की मांग की गई है। याचिका में शीर्ष अदालत से भटिंडा के जिला न्यायाधीश को सुरक्षा उल्लंघन से संबंधित पूरे रिकॉर्ड को अपने कब्जे में लेने का निर्देश देने की गुहार लगाई थी।

    गौरतलब है कि फिरोजपुर में प्रदर्शनकारियों द्वारा नाकेबंदी किए जाने के कारण बुधवार को मोदी का काफिला फ्लाईओवर पर फंसा गया था, जिसके कारण मोदी को अपनी रैली और पंजाब में होने वाले अन्य कार्यक्रमों को रद्द करना पड़ा था।

    पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले के सुरक्षा व्यवस्था में ढील की घटना के दो दिन बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बठिंडा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस भेजा है।

    सूत्रों के अनुसार वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को शनिवार तक इस नोटिस का जवाब देने को कहा गया है। मंत्रालय में उपसचिव अर्चना वर्मा के हस्ताक्षर से इस पत्र में कहा गया है कि चूंकि प्रधानमंंत्री की बुधवार की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में गंभीर चूक हुई थी, इसलिए बठिंडा के एसएसपी को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा गया है कि उनके खिलाफ अखिल भारतीय सेवा (अनुशासन एवं अपील), नियमावली 1969 के अंतर्गत भूल-चूक को लेकर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई क्यों न की जाए।

    गौरतलब हेै कि गुरुवार को भारतीय किसान यूनियन (क्रांतिकारी) ने कहा था कि प्रधानमंत्री के काफिले के रास्ते की जानकारी फिरोजपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दी थी। आंदोलनकारी किसानों से कहा गया था कि बुधवार को प्रधानमंत्री का काफिला उस जगह से निकलने वाला है, इसलिए उस रास्ते को खाली कर दें।

    प्रधानमंत्री का काफिला रास्ते में एक फ्लाईओवर पर प्रदर्शनकारियों द्वारा रास्ता रोके जाने के कारण 20 मिनट तक फंसा रहा।

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसानों को देसी गाय रखने पर मप्र सरकार देगी 900...

    भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसानों को देसी गाय रखने के लिए प्रदेश सरकार 900...
    सीरवी समाज वरतूर वडेर भवन मै झंडा रोहण आयोजित किया

    सीरवी समाज वरतूर वडेर भवन मै झंडा रोहण आयोजित किया

    बेंगलुरू। सीरवी समाज ट्रस्ट वरतूर वडेर प्रांगण में पन्द्रह अगस्त आजादी के महोत्सव को बङी धुम धाम से मनाया गया । समाज के गणमान्य...

    बहुचर्चित पिचावा हत्याकॉड में पीडित परिवार की सुरक्षा के लिए दिया गया ज्ञापन

    पाली। अखिल भारतीय सीरवी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव भँवरजी किसान केसरी और अखिल भारतीय सीरवी युवा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुरेश जी सीरवी,...

    धनुष-ऐश्‍वर्या रजनीकांत अलग राह पर

    चेन्नई। सेलिब्रिटी जोड़ी धनुष और ऐश्‍वर्या रजनीकांत ने 18 वर्ष के वैवाहिक जीवन के बाद वे अलग रास्ता अपनाने की घोषणा की है। दोनों...

    कोयम्बटूर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया श्री हनुमान जन्मोत्सव

    कोयम्बटूर/सीरवी न्यूज़। कोयम्बटूर सिटी के एडीयार स्ट्रीट स्थित श्री बाबा रामदेव सेवा संघ ट्रष्ट मंदिर में 6 अप्रेल 2023 को गुरुवार को श्री हनुमान...
    iPhone 15 Pro Max: बॉर्डरलेस डिज़ाइन, उन्नत कैमरे और USB-C Charging अपग्रेड के साथ

    iPhone 15 Pro Max: बॉर्डरलेस डिज़ाइन, उन्नत कैमरे और USB-C Charging अपग्रेड के साथ

    इंगित किए गए रिपोर्ट के अनुसार, प्रतीक्षारत iPhone 15 Pro Max, उसकी कटिंग-एज क्षमताओं और शैलीशील डिज़ाइन के साथ, स्मार्टफोन उद्योग को बदलने के...

    आयुषी मुलेवा ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर कराटे में दो मेडल जीतकर सीरवी समाज का...

    मंदसौर। सीरवी समाज की होनहार प्रतिभा कराटे व बॉक्सिंग की महिला खिलाड़ी चैम्पियन सुश्री आयुषी सुपुत्री श्री रमेश जी माता श्रीमती ललिता मुलेवा सीरवी...

    सीरवी छात्रावास दिल्ली के सहयोग के लिए बैठक

    चेन्नई। यहां तंडियारपेट में आईमाता मंदिर के सभा भवन में दिल्ली सीरवी छात्रावास (Servi Hostel) की रूपरेखा की जानकारी देने व निर्माण को लेकर...
    COCONUT TREE

    कोविड वैक्सीन लेने से बचने के लिए नारियल के पेड़ पर चढ़ा आदमी

    पुड्डुचेरी/दक्षिण भारत। पुड्डुचेरी के पास कोनेरीकुप्पम गांव में उस समय दिलचस्प वाकया सामने आया जब एक 40 वर्षीय व्यक्ति कोविड का टीका लगवाने से...
    दिल्ली छात्रावास

    प्रशासन में भागीदारी के लिए दिल्ली छात्रावास मील का पत्थर साबित होगा : जे...

    मलाड़, मुम्बई। श्री आईमाताजी मंदिर मलाड़, मुम्बई में सीरवी विकास मण्डल, मलाड़ की बैठक संस्था के अध्यक्ष सीए. जे. के. चौधरी की अध्यक्षता में...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    जल्दी से जल्दी वजन कम करने के तरीके | Weight loss tips in hindi

    आज के समय में मोटापा कई बीमारियों का मुख्य...

    एक करोड़ से अधिक लोगों ने किया सूर्य नमस्कार

    नई दिल्ली। मकर संक्रांति के पावन पर्व पर शुक्रवार...
    00:00:38

    कोयम्बटूर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया श्री हनुमान जन्मोत्सव

    कोयम्बटूर/सीरवी न्यूज़। कोयम्बटूर सिटी के एडीयार स्ट्रीट स्थित श्री...

    चन्द्रयान मिशन की सफलता अमृत वर्षा करने वाला क्षण: भागवत

    नयी दिल्ली, 24 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के...

    शिक्षा से व्यक्ति का जीवन सहज और सुगम होता है : जोशी

    जयपुर। राजस्थान के जलदाय मंत्री डॉ. महेश जोशी ने...

    बचपन में एक युवा ने गलत तरीके से छुआ था : कंगना रनौत

    मुंबई। बाल शोषण और यौन दुर्व्यवहार का जिक्र करते...

    वीवो की जगह टाटा समूह आईपीएल का प्रायोजक होगा

    नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े व्यवसाय समूह में...

    कोविड वैक्सीन लेने से बचने के लिए नारियल के पेड़ पर चढ़ा आदमी

    पुड्डुचेरी/दक्षिण भारत। पुड्डुचेरी के पास कोनेरीकुप्पम गांव में उस...

    2022 आईपीएल सीजन 27 मार्च को हो सकता है शुरू

    मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आईपीएल के 2022...