डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark Circle Kaise Hataye)

    Date:

    डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark circle kaise hataye), यह बहुत सारे लोगों के लिए चिंता का स्रोत हैं क्योंकि वे आपको बूढ़ा, थके हुए और आत्मविश्वास पर असर डाल सकते हैं। हालांकि डार्क सर्कल दिखने के कई कारण होते हैं, जैसे नींद की कमी, जीन्स या एलर्जी, लेकिन सकारात्मक पक्ष यह है कि प्राकृतिक रूप से इन घेरों की उपस्थिति को कम करने के बहुत सारे तरीके हैं। अगले लेख में हम प्रभावशाली तरीकों को जांचेंगे जिनसे डार्क सर्कलों से छुटकारा पाया जा सकता है, साथ ही उन्हें रोकने के लिए निवारक रणनीतियों की भी जांच करेंगे।

    आँखों के नीचे डार्क, वर्ण-विकृत घेरे होते हैं, जिन्हें “डार्क सर्कल” या “पेरिओर्बिटल हाइपरपिगमेंटेशन” के नाम से जाना जाता है। ये अधिकतर कारकों के कारण उत्पन्न हो सकते हैं, जिनमें अतिरिक्त रंगन विकृति, आंखों के चारों ओर पतली त्वचा, और दिखाई देने वाले खून के नसें शामिल हो सकते हैं। यदि आपको डार्क सर्कल हैं, तो आप बड़े और थके हुए दिख सकते हैं।

    डार्क सर्कल क्यों होते है/Dark Circle Reason

    नींद की कमी

    नींद की कमी डार्क सर्कल होने के मुख्य कारणों में से एक भी है। अगर आपको पर्याप्त आराम नहीं मिल रहा है, तो आपकी आंखों के खून के नसें फैल सकती हैं, जिससे डार्क सर्कल हो सकते हैं। बेहतर नींद के अभ्यास से डार्क सर्कल कम हो सकते हैं।

    - Advertisement -

    अनुवांशिक कारण

    कुछ लोगों में उनके अनुवांशिक जीन के कारण काले घेरे विकसित होने की संभावना अधिक होती है। यदि आपके परिवार में काले घेरे व्याप्त हैं, तो आपको भी काले घेरों से पीड़ित होने की अधिक संभावना हो सकती है।

    इसे जरूर पढ़ें- आटे में जौ मिलाकर खाने के बेहतरीन फायदे | Benefits of eating Barley grain flour

    उम्र

    जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा पतली हो जाती है और वसा के साथ-साथ कोलेजन भी कम हो जाता है जो आंखों के नीचे दिखाई देने वाली रक्त वाहिकाओं को बनाता है। इससे डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है।

    एलर्जी

    एलर्जी आंखों के नीचे सूजन और सूजन को उत्पन्न कर सकती हैं, जो डार्क सर्कल की ओर ले जा सकती हैं। एलर्जियों के बारे में जागरूकता रखना महत्वपूर्ण है और इन्हें बचने की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।

    - Advertisement -

    सूरज की रोशनी

    धूप के अत्यधिक असर से मेलानिन उत्पादित हो सकता है, जो त्वचा को उसका रंग देता है। जब आपकी आंखों के नीचे की त्वचा बिना संरक्षण के सूरज की रोशनी में आती है, तो डार्क सर्कल का उत्पन्न होना संभव है।

    काले घेरे किसी व्यक्ति की शक्ल-सूरत के साथ-साथ उसके आत्मविश्वास को भी काफी प्रभावित कर सकते हैं। काले घेरे यह आभास दे सकते हैं कि आप थके हुए, अस्वस्थ और अपनी उम्र से अधिक उम्र के दिखते हैं। काले घेरे यह आभास दे सकते हैं कि आप अपना अच्छे से ख्याल नहीं रख रहे हैं या आपको पर्याप्त आराम नहीं मिल रहा है। इसलिए, लोग डार्क सर्कल हटाने के तरीके ढूंढने की तलाश में रहते हैं।

    आइए जानते हैं डार्क सर्कल कैसे दूर करें (Dark Circle Kaise Hataye) डार्क सर्कल हटाने के उपाय

    खीरे के टुकड़े

    खीरे के टुकड़े ठंडे होते हैं और आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को आराम देने में मदद करते हैं। आंखों की सूजन कम करने और आंखों को तरोताजा करने के लिए रोजाना 10 मिनट के लिए अपनी पलकों पर ठंडे खीरे के टुकड़े लगाएं।

    - Advertisement -

    चाय की थैलियां/टी बैग्स

    काले घेरों को कम करने के लिए पहले इस्तेमाल किए गए टी बैग्स, खासकर कैमोमाइल या ग्रीन टी को आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखा जा सकता है। चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक टैनिन सूजन और संकीर्ण रक्त वाहिकाओं को कम कर सकते हैं।

    ठंडा सेक

    एक ठंडा सेक, जैसे साफ, मुलायम कपड़े में लपेटा हुआ बर्फ का टुकड़ा या ठंडे पानी में भिगोया हुआ तौलिया, रक्त वाहिकाओं की सूजन और सूजन को कम करने के साथ-साथ काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। प्रत्येक दिन कुछ सेकंड के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर धीरे से सेक दबाएं।

    बादाम तेल

    सोने से पहले अपने चेहरे पर बादाम के तेल की कुछ बूंदें लगाएं। बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है। यह आपकी नाजुक त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देने में मदद करेगा, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे कम हो सकते हैं।

    गुलाब जल

    रुई को गुलाब जल में डुबोकर अपनी पलकों पर करीब 15 मिनट तक रखें। गुलाब जल में सुखदायक गुण होते हैं और यह सूजन को कम कर सकता है और आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को पुनर्जीवित कर सकता है।

    डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव

    प्राकृतिक उपचार के साथ-साथ जीवनशैली में कुछ बदलाव काले घेरों को कम करने में मदद कर सकते हैं। [स्रोत]

    नींद की दिनचर्या

    हर रात पर्याप्त आराम करके अपनी नींद की दिनचर्या में सुधार करने से आपकी आंखों के आसपास के काले घेरे काफी हद तक कम हो जाएंगे। आपको 7 से 9 घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद का लक्ष्य रखना चाहिए।

    हाइड्रेशन

    आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जलयोजन महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन खूब पानी पियें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपकी त्वचा स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहेगी। यह आपकी त्वचा को रूखा दिखने से बचाएगा।

    संतुलित आहार

    खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतुलित आहार आपके चेहरे की स्थिति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अपनी त्वचा को अंदर से पोषण देने के लिए अपने आहार में सब्जियाँ, फल, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें।

    धूप से सुरक्षा

    अपनी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाते रहना महत्वपूर्ण है। कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाएं और नाजुक त्वचा की सुरक्षा के लिए जब भी आप धूप के संपर्क में आएं तो धूप का चश्मा पहनें।

    डार्क सर्कल हटाने वाली क्रीम / डार्क सर्कल हटाने के उपाय

    यदि प्राकृतिक उपचार और जीवनशैली में परिवर्तन वांछित परिणाम नहीं देते हैं, तो ऐसे नुस्खे उपचार हैं जो काले घेरे की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

    आँखों के लिए क्रीम

    विभिन्न प्रकार की आई क्रीम हैं जो विशेष रूप से काले घेरों से निपटने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें विटामिन के, विटामिन सी और रेटिनॉल या पेप्टाइड्स जैसे तत्व हों। समय के साथ, ये सामग्रियां काले घेरों की उपस्थिति को कम करने में मदद करेंगी। कम समय में काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए “अंडर आई जेल” बहुत फायदेमंद है। यह प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का मिश्रण है। बेहतर परिणाम के लिए इसे रात को सोने से पहले लगाया जा सकता है।

    रेटिनॉल उत्पाद

    रेटिनॉल विटामिन ए का एक रूप है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने और चेहरे की समग्र उपस्थिति और बनावट को बढ़ाने में सक्षम है। रेटिनॉल युक्त उत्पादों के नियमित उपयोग से धीरे-धीरे काले घेरे कम हो जाएंगे।

    विटामिन सी सीरम

    विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है जो त्वचा को हल्का कर सकता है और रंजकता को कम कर सकता है। अपनी आंखों के नीचे के क्षेत्र में विटामिन सी लगाने से काले घेरे कम करने में मदद मिलेगी और साथ ही रंगत में भी निखार आएगा।

    सनस्क्रीन

    पलकों के आसपास की नाजुक त्वचा को हानिकारक यूवी विकिरण से बचाने के लिए नियमित रूप से न्यूनतम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन एक सुरक्षा के रूप में कार्य करता है और त्वचा के कालेपन को रोकने में मदद करता है।

    नेत्र सुरक्षा

    जब आप बाहर हों, तो यूवी सुरक्षा प्रदान करने वाले धूप का चश्मा पहनने से आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को सूरज की क्षति से बचाया जा सकता है। साथ ही, यह भेंगापन कम करता है जिससे झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ हो सकती हैं।

    निष्कर्ष

    डार्क सर्कल सबसे आम समस्या है, हालांकि, सही उपचार और निवारक कदमों से आप डार्क सर्कल की उपस्थिति को कम कर सकते हैं। खीरे के क्यूब स्लाइस, टी बैग और कोल्ड कंप्रेस जैसे प्राकृतिक उपचार तुरंत राहत प्रदान करते हैं। इसी तरह, आपकी नींद की आदतों को बढ़ाने के साथ-साथ जलयोजन और धूप से सुरक्षा जैसे जीवनशैली में बदलाव से दीर्घकालिक लाभ हो सकते हैं। अधिक गंभीर मामलों के लिए चिकित्सा प्रक्रियाएं मौजूद हैं। उपचार के विकल्पों पर सलाह के लिए किसी अनुभवी त्वचा विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श अवश्य लें।

     

     

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    आनेकल आईमाता मंदिर पर किया गया 15वां ध्वजारोहण

    आनेकल आईमाता मंदिर पर किया गया 15वां ध्वजारोहण

    बेंगलूरु| सीरवी समाज वडेर आनेकल में 15वां ध्वजारोहण किया गया| ध्वजा की बोली के लाभार्थी बाबूलाल, मणिकचंद, दुर्गाराम, लखाराम, टीलाराम, लक्ष्मणराम परिहार परिवार वालों...

    व्यवसाय प्रौद्योगिकी पर जोर देकर उत्पादकता, किफायत को बढ़ा सकते हैं: नडेला

    नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा कि विभिन्न स्तर के व्यवसाय प्रौद्योगिकी को अपनाने पर जोर देकर अपने उत्पादों और सेवाओं...
    Raj HC Recruitment 2023 : हाईकोर्ट में निकली है Vacancy

    Raj HC Recruitment 2023 : हाईकोर्ट में निकली है Vacancy, 18 से 40 साल...

    नई दिल्ली। 2023 में Raj HC Recruitment भर्ती। राजस्थान से युवा अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालो के लिए एक अच्छी खबर...
    छात्रावास की जरूरत

    आखिर समाज में छात्रावास की जरूरत ही क्यों है

    दोस्तो आज सोच में बदलाव आने से समाज की बहुत सी प्रतिभाएं शिक्षा में भी आगे बढ़ रही है, उच्च पदों पर आसीन हो...

    पारी की शुरुआत में धैर्य से खेलने का फायदा हुआ: धवन

    मुंबई। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में 59 गेंद में नाबाद 88 रन की शानदार पारी खेलकर पंजाब किंग्स...

    मप्र सरकार नर्मदा नदी के किनारे जैविक खेती करने का अभियान चलाएगी

    भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने गंगा नदी के किनारे रसायन मुक्त खेती शुरु करने के केंद्रीय बजट प्रस्ताव से प्रेरणा लेते हुए प्रदेश की जीवन...

    प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसानों को देसी गाय रखने पर मप्र सरकार देगी 900...

    भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसानों को देसी गाय रखने के लिए प्रदेश सरकार 900...
    Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन में मुंह मीठा करने के लिए ड्राई फ्रूट से बनाएं ये मिठाई

    Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन में मुंह मीठा करने के लिए ड्राई फ्रूट से बनाएं...

    कुछ दिनों में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) का प्यारा त्योहार आने वाला है, और तैयारियाँ तो अब से ही शुरू हो गई हैं। इस...

    सुपेरीयपालीयम लिलड़िया भेरुजी आईमाताजी सोऽहम आश्रम निर्माण के लिए सहयोग

    चेन्नई। यहां खंगारराम देवड़ा ताराराम हाम्बड़ साहुकारपेट ने अपने परिवार की ओर से सुपेरीयपालीयम लिलड़िया भेरुजी आईमाताजी सोऽहम आश्रम के निर्माण कार्य के लिए...
    बिलाड़ा में सड़क सुरक्षा सप्ताह का सीरवी नवयुवक मंडल बिलाड़ा के तत्वावधान में आगाज

    बिलाड़ा में सड़क सुरक्षा सप्ताह का सीरवी नवयुवक मंडल बिलाड़ा के तत्वावधान में आगाज

    बिलाड़ा/सीरवी न्यूज़। सीरवी नवयुवक मंडल बिलाड़ा के तत्वावधान में शिक्षाविद श्री दलपत सिंह हांबड़ व श्री जगदीश हांबड़ की प्रेरणा और भामाशाह शेषाराम जी...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    जल्दी से जल्दी वजन कम करने के तरीके | Weight loss tips in hindi

    आज के समय में मोटापा कई बीमारियों का मुख्य...

    आयुर्वेद के इन उपायों से किसी भी उम्र में तेज होगा आपका दिमाग

    वर्तमान समय में लाइफस्टाइल (lifestyle), रहन-सहन और भोजन के...

    तनाव के बावजूद कैसे बने रहें जवान और ऊर्जावान

    थोड़ा तनाव आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए...

    हर हफ्ते पौधों पर आधारित चार खाद्य पदार्थ खाएं, सेहत अच्छी रहेगी

    पोषण और आहार विज्ञान में एक पुरस्कार विजेता प्रोफेसर...