डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark Circle Kaise Hataye)

    Date:

    डार्क सर्कल कैसे हटाएं (Dark circle kaise hataye), यह बहुत सारे लोगों के लिए चिंता का स्रोत हैं क्योंकि वे आपको बूढ़ा, थके हुए और आत्मविश्वास पर असर डाल सकते हैं। हालांकि डार्क सर्कल दिखने के कई कारण होते हैं, जैसे नींद की कमी, जीन्स या एलर्जी, लेकिन सकारात्मक पक्ष यह है कि प्राकृतिक रूप से इन घेरों की उपस्थिति को कम करने के बहुत सारे तरीके हैं। अगले लेख में हम प्रभावशाली तरीकों को जांचेंगे जिनसे डार्क सर्कलों से छुटकारा पाया जा सकता है, साथ ही उन्हें रोकने के लिए निवारक रणनीतियों की भी जांच करेंगे।

    आँखों के नीचे डार्क, वर्ण-विकृत घेरे होते हैं, जिन्हें “डार्क सर्कल” या “पेरिओर्बिटल हाइपरपिगमेंटेशन” के नाम से जाना जाता है। ये अधिकतर कारकों के कारण उत्पन्न हो सकते हैं, जिनमें अतिरिक्त रंगन विकृति, आंखों के चारों ओर पतली त्वचा, और दिखाई देने वाले खून के नसें शामिल हो सकते हैं। यदि आपको डार्क सर्कल हैं, तो आप बड़े और थके हुए दिख सकते हैं।

    डार्क सर्कल क्यों होते है/Dark Circle Reason

    नींद की कमी

    नींद की कमी डार्क सर्कल होने के मुख्य कारणों में से एक भी है। अगर आपको पर्याप्त आराम नहीं मिल रहा है, तो आपकी आंखों के खून के नसें फैल सकती हैं, जिससे डार्क सर्कल हो सकते हैं। बेहतर नींद के अभ्यास से डार्क सर्कल कम हो सकते हैं।

    - Advertisement -

    अनुवांशिक कारण

    कुछ लोगों में उनके अनुवांशिक जीन के कारण काले घेरे विकसित होने की संभावना अधिक होती है। यदि आपके परिवार में काले घेरे व्याप्त हैं, तो आपको भी काले घेरों से पीड़ित होने की अधिक संभावना हो सकती है।

    इसे जरूर पढ़ें- आटे में जौ मिलाकर खाने के बेहतरीन फायदे | Benefits of eating Barley grain flour

    उम्र

    जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा पतली हो जाती है और वसा के साथ-साथ कोलेजन भी कम हो जाता है जो आंखों के नीचे दिखाई देने वाली रक्त वाहिकाओं को बनाता है। इससे डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है।

    एलर्जी

    एलर्जी आंखों के नीचे सूजन और सूजन को उत्पन्न कर सकती हैं, जो डार्क सर्कल की ओर ले जा सकती हैं। एलर्जियों के बारे में जागरूकता रखना महत्वपूर्ण है और इन्हें बचने की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।

    - Advertisement -

    सूरज की रोशनी

    धूप के अत्यधिक असर से मेलानिन उत्पादित हो सकता है, जो त्वचा को उसका रंग देता है। जब आपकी आंखों के नीचे की त्वचा बिना संरक्षण के सूरज की रोशनी में आती है, तो डार्क सर्कल का उत्पन्न होना संभव है।

    काले घेरे किसी व्यक्ति की शक्ल-सूरत के साथ-साथ उसके आत्मविश्वास को भी काफी प्रभावित कर सकते हैं। काले घेरे यह आभास दे सकते हैं कि आप थके हुए, अस्वस्थ और अपनी उम्र से अधिक उम्र के दिखते हैं। काले घेरे यह आभास दे सकते हैं कि आप अपना अच्छे से ख्याल नहीं रख रहे हैं या आपको पर्याप्त आराम नहीं मिल रहा है। इसलिए, लोग डार्क सर्कल हटाने के तरीके ढूंढने की तलाश में रहते हैं।

    आइए जानते हैं डार्क सर्कल कैसे दूर करें (Dark Circle Kaise Hataye) डार्क सर्कल हटाने के उपाय

    खीरे के टुकड़े

    खीरे के टुकड़े ठंडे होते हैं और आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को आराम देने में मदद करते हैं। आंखों की सूजन कम करने और आंखों को तरोताजा करने के लिए रोजाना 10 मिनट के लिए अपनी पलकों पर ठंडे खीरे के टुकड़े लगाएं।

    - Advertisement -

    चाय की थैलियां/टी बैग्स

    काले घेरों को कम करने के लिए पहले इस्तेमाल किए गए टी बैग्स, खासकर कैमोमाइल या ग्रीन टी को आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखा जा सकता है। चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक टैनिन सूजन और संकीर्ण रक्त वाहिकाओं को कम कर सकते हैं।

    ठंडा सेक

    एक ठंडा सेक, जैसे साफ, मुलायम कपड़े में लपेटा हुआ बर्फ का टुकड़ा या ठंडे पानी में भिगोया हुआ तौलिया, रक्त वाहिकाओं की सूजन और सूजन को कम करने के साथ-साथ काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है। प्रत्येक दिन कुछ सेकंड के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर धीरे से सेक दबाएं।

    बादाम तेल

    सोने से पहले अपने चेहरे पर बादाम के तेल की कुछ बूंदें लगाएं। बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है। यह आपकी नाजुक त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देने में मदद करेगा, जिससे आंखों के नीचे काले घेरे कम हो सकते हैं।

    गुलाब जल

    रुई को गुलाब जल में डुबोकर अपनी पलकों पर करीब 15 मिनट तक रखें। गुलाब जल में सुखदायक गुण होते हैं और यह सूजन को कम कर सकता है और आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को पुनर्जीवित कर सकता है।

    डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए जीवनशैली में बदलाव

    प्राकृतिक उपचार के साथ-साथ जीवनशैली में कुछ बदलाव काले घेरों को कम करने में मदद कर सकते हैं। [स्रोत]

    नींद की दिनचर्या

    हर रात पर्याप्त आराम करके अपनी नींद की दिनचर्या में सुधार करने से आपकी आंखों के आसपास के काले घेरे काफी हद तक कम हो जाएंगे। आपको 7 से 9 घंटे की अच्छी गुणवत्ता वाली नींद का लक्ष्य रखना चाहिए।

    हाइड्रेशन

    आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जलयोजन महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन खूब पानी पियें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपकी त्वचा स्वस्थ और हाइड्रेटेड रहेगी। यह आपकी त्वचा को रूखा दिखने से बचाएगा।

    संतुलित आहार

    खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतुलित आहार आपके चेहरे की स्थिति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अपनी त्वचा को अंदर से पोषण देने के लिए अपने आहार में सब्जियाँ, फल, साबुत अनाज और प्रोटीन शामिल करें।

    धूप से सुरक्षा

    अपनी त्वचा को हानिकारक UV किरणों से बचाते रहना महत्वपूर्ण है। कम से कम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाएं और नाजुक त्वचा की सुरक्षा के लिए जब भी आप धूप के संपर्क में आएं तो धूप का चश्मा पहनें।

    डार्क सर्कल हटाने वाली क्रीम / डार्क सर्कल हटाने के उपाय

    यदि प्राकृतिक उपचार और जीवनशैली में परिवर्तन वांछित परिणाम नहीं देते हैं, तो ऐसे नुस्खे उपचार हैं जो काले घेरे की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

    आँखों के लिए क्रीम

    विभिन्न प्रकार की आई क्रीम हैं जो विशेष रूप से काले घेरों से निपटने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें विटामिन के, विटामिन सी और रेटिनॉल या पेप्टाइड्स जैसे तत्व हों। समय के साथ, ये सामग्रियां काले घेरों की उपस्थिति को कम करने में मदद करेंगी। कम समय में काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए “अंडर आई जेल” बहुत फायदेमंद है। यह प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का मिश्रण है। बेहतर परिणाम के लिए इसे रात को सोने से पहले लगाया जा सकता है।

    रेटिनॉल उत्पाद

    रेटिनॉल विटामिन ए का एक रूप है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने और चेहरे की समग्र उपस्थिति और बनावट को बढ़ाने में सक्षम है। रेटिनॉल युक्त उत्पादों के नियमित उपयोग से धीरे-धीरे काले घेरे कम हो जाएंगे।

    विटामिन सी सीरम

    विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर सकता है जो त्वचा को हल्का कर सकता है और रंजकता को कम कर सकता है। अपनी आंखों के नीचे के क्षेत्र में विटामिन सी लगाने से काले घेरे कम करने में मदद मिलेगी और साथ ही रंगत में भी निखार आएगा।

    सनस्क्रीन

    पलकों के आसपास की नाजुक त्वचा को हानिकारक यूवी विकिरण से बचाने के लिए नियमित रूप से न्यूनतम एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन लगाएं। सनस्क्रीन एक सुरक्षा के रूप में कार्य करता है और त्वचा के कालेपन को रोकने में मदद करता है।

    नेत्र सुरक्षा

    जब आप बाहर हों, तो यूवी सुरक्षा प्रदान करने वाले धूप का चश्मा पहनने से आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को सूरज की क्षति से बचाया जा सकता है। साथ ही, यह भेंगापन कम करता है जिससे झुर्रियाँ और महीन रेखाएँ हो सकती हैं।

    निष्कर्ष

    डार्क सर्कल सबसे आम समस्या है, हालांकि, सही उपचार और निवारक कदमों से आप डार्क सर्कल की उपस्थिति को कम कर सकते हैं। खीरे के क्यूब स्लाइस, टी बैग और कोल्ड कंप्रेस जैसे प्राकृतिक उपचार तुरंत राहत प्रदान करते हैं। इसी तरह, आपकी नींद की आदतों को बढ़ाने के साथ-साथ जलयोजन और धूप से सुरक्षा जैसे जीवनशैली में बदलाव से दीर्घकालिक लाभ हो सकते हैं। अधिक गंभीर मामलों के लिए चिकित्सा प्रक्रियाएं मौजूद हैं। उपचार के विकल्पों पर सलाह के लिए किसी अनुभवी त्वचा विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श अवश्य लें।

     

     

    Subscribe to our Newsletter

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

    पोस्ट साझा करें:

    एक नजर इन पर भी...

    बलेपेट सीरवी समाज कर्नाटक ट्रस्ट की नई कार्यकारिणी समिति का हुआ गठन

    बलेपेट सीरवी समाज कर्नाटक ट्रस्ट की नई कार्यकारिणी समिति का हुआ गठन

    बेंगलूरु। शहर के बलेपेट स्थित सीरवी समाज कर्नाटक ट्रस्ट की नई कार्यकारिणी समिति का गठन सीरवी समाज बलेपेट भवन में हुआ। बैठक के पहले...

    जोकोविच का वीजा रद्द होने के बाद उठा विवाद, माता-पिता ने ऑस्ट्रेलिया सरकार पर...

    मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया सरकार की ओर से गुरुवार को दुनिया के नंबर एक टेनिस सर्बिया के नोवाक जोकोविच का वीजा रद्द करने के बाद विवाद...

    स्पेसएक्स चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन रवाना हुआ

    केप केनवरल(अमेरिका)। स्पेसएक्स नासा के चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर बुधवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुआ। उल्लेखनीय है कि स्पेसएक्स ने...
    एक शाम महादेव व माताजी के नाम भजन संध्या सम्पन्न

    एक शाम महादेव व माताजी के नाम भजन संध्या सम्पन्न

    बेंगलूरु| शहर के सीरवी सेवा संघ ट्रस्ट अड़कमारनहल्ली में श्रावण मास में महादेवजी के नाम रात्रि जागरण का आयोजन किया गया| जागरण का...
    पहले हम अपने घर से सुधार शुरु कर अफीम का उपयोग बंद करे : IAS कानारामजी

    पहले हम अपने घर से सुधार शुरु कर अफीम का उपयोग बंद करे :...

    IAS KANARAM JI द्वारा समाज से अपील पाली/सीरवी न्यूज ब्यूरो। सीरवी समाज के सम्मानित आईएएस कानारामजी (IAS KANARAM JI) ने गत दिवस मार्च 21 2023...
    student motivational quotes in hindi

    Top 100 Student Motivational Quotes in Hindi टॉप 100 स्टूडेंट मोटिवेशनल कोट्स हिंदी में

    It is felt that there are many such turning points in a student's life where he feels depressed. At this time he needs a...

    प्रेमाराम मुलेवा टीजीसीए तमिलनाडु के प्रदेशाध्यक्ष मनोनीत

    चेन्नई। टी 10 ग्रासरूट क्रिकेट एसोसिएशन (टीजीसीए) इंडिया के अध्यक्ष तपन सरकार व सचिव कुणाल ने (टीजीसीए) तमिलनाडु राज्य के अध्यक्ष पद पर पूर्व...
    बलेपेट बडेर से अखंड ज्योति का आगमन

    बलेपेट बडेर से अखंड ज्योति का आगमन

    तुमकूर । सीरवी समाज तमुकुर भवन उद्घाटन सामारोह में अखंड ज्योत लेने के लिए तुमकूर संस्था के अध्यक्ष मदनलाल राठौड़, कुशालराम सेप्टा एवं समाज...

    सीरवी महिला मंडल द्वारा भजन कीर्तन

    चेन्नई। यहां के श्रीपेरंबदूर कस्बे में ग्राम तडंलम मे पार्श्व पद्मावती गौशाला में रविवार को सीरवी समाज सेवा संघ रामापुरम महिला मंडल के सदस्यों...

    सबको साथ लेकर चलना ही संगठन की पहली कड़ी है : दीवान माधवसिंह

    मनावर (संवाददाता : मुकेश गेहलोत)। मनावर तहसील के ग्राम कलवानी में अखिल भारतीय सिर्वी महासभा के नव मनोनीत चयनित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए...

    इस तरह की और खबरें
    इस तरह की और खबरें

    हर हफ्ते पौधों पर आधारित चार खाद्य पदार्थ खाएं, सेहत अच्छी रहेगी

    पोषण और आहार विज्ञान में एक पुरस्कार विजेता प्रोफेसर...

    आयुर्वेद के इन उपायों से किसी भी उम्र में तेज होगा आपका दिमाग

    वर्तमान समय में लाइफस्टाइल (lifestyle), रहन-सहन और भोजन के...

    जल्दी से जल्दी वजन कम करने के तरीके | Weight loss tips in hindi

    आज के समय में मोटापा कई बीमारियों का मुख्य...

    तनाव के बावजूद कैसे बने रहें जवान और ऊर्जावान

    थोड़ा तनाव आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए...